Punjab: अब से 15 और शहरों के लोग ‘सीएम दी योगशाला’ में ले सकेंगे हिस्सा

खबरें सुने

पंजाब सरकार ने तीसरे पड़ाव में 15 और शहरों में ‘सी.एम. दी योगशाला’ की शुरू, कुल 24 शहरों में हो चूका है मुहिम का आग़ाज़
लोगों को शारीरिक और मानसिक तौर पर सेहतमंद बनाने के लिए योगा ज़रूरी: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान
लोग मुफ़्त योगा प्रशिक्षण लेने के लिए टोल-फ्री नंबर 7669 400 500 कर सकते हैं डायल या https://cmdiyogsala.punjab.gov.in पर कर सकते हैं लॉगइन
चंडीगढ़, 4 अक्तूबर:
पंजाब के लोगों को सेहतमंद और तंदुरुस्त रखने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा शुरू की गई मुहिम ‘सी.एम. दी योगशाला’ मुहिम गुरूवार से राज्य के 15 और शहरों में शुरू की जा रही है, जिससे कुल 24 शहरों में इस मुहिम का आग़ाज़ हो जाएगा।
इससे पहले ‘सी.एम. दी योगशाला’ मुहिम दो पड़ावों में अमृतसर, लुधियाना, फगवाड़ा, पटियाला, जालंधर, होशियारपुर, एस.ए.एस. नगर, संगरूर और बठिंडा समेत नौ शहरों में शुरू की गई थी। मौजूदा समय में इन शहरों में रोज़ाना सुबह 300 स्थानों पर ‘सी.एम. दी योगशाला’ लगाई जा रही है, जिसमें 10,000 से अधिक लोग इन योगा कैंपों का लाभ ले रहे हैं।
तीसरे पड़ाव में शामिल किए गए 15 नए शहरों में बरनाला, फरीदकोट, फतेहगढ़ साहिब, फिऱोज़पुर, फाजिल्का, गुरदासपुर, कपूरथला, मानसा, श्री मुक्तसर साहिब, पठानकोट, रूपनगर, नवांशहर, तरनतारन और मलेरकोटला समेत सभी प्रमुख जिले शामिल हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह समय की ज़रूरत है कि अच्छी सेहत बनाने के साथ-साथ उन लोगों का तनाव दूर किया जाए, जो अपने जीवन में हर रोज़ अनेकों चुनौतियों का सामना करते हैं। उन्होंने कहा कि लोगों में तनाव का बढ़ रहा स्तर हर किसी के लिए चिंता का मुख्य कारण है और लोगों को इससे बचाने में योगा अहम भूमिका निभा सकता है।
मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान, जो रोज़ाना ख़ुद सुबह योगा करते हैं, ने कहा कि जीवनशैली में कुछ बदलावों के कारण और योगा का अभ्यास करके सेहतमंद जीवन व्यतीत करते हुए मानसिक और शारीरिक संतुलन को बनाए रखना बहुत ज़रूरी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मुफ़्त योगा प्रशिक्षण के लिए लोग टोल-फ्री नंबर 7669 400 500 पर डायल कर सकते हैं या https://cmdiyogsala.punjab.gov.in पर लॉगइन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त योगा इंस्ट्रक्टर लोगों को योगा के बारे में अवगत करवाने में मदद करेंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत की शानदार पुरातन परंपरा के अनुरूप यह योगशालाएँ पंजाबियों को शारीरिक और मानसिक तौर पर तंदुरुस्त बनाने में और अधिक सहायक सिद्ध होंगी।
बताने योग्य है कि कोई भी व्यक्ति, जिसके पास ‘सी.एम. दी योगशाला’ के लिए अपने घर के नज़दीक उचित जगह है और योगा क्लास में शामिल होने के लिए उनका 25 लोगों का ग्रुप है तो पंजाब सरकार द्वारा लोगों को खुले पार्कों और अन्य सार्वजनिक स्थानों में मुफ़्त योगा प्रशिक्षण देने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त योगा इंस्ट्रक्टर भेजे जाते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *