Punjab: आंगनवाड़ी वर्करों का स्वस्थ समाज के निर्माण में अहम योगदान : डा. बलजीत कौर

खबरें सुने
  • राज्य के इतिहास में पहली बार पाँच हज़ार आंगनवाड़ी वर्करों की भर्ती मेरिट के आधार पर हुई
  • राज्य स्तरीय पोषण माह समागम में डाः बलजीत कौर ने पहली बार माँ बनने वाली 21 महिलाओं की गोद भराई की
  • सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डाः बलजीत कौर ने बाबा बन्दा सिंह बहादुर इंजीनियरिंग कालेज में राज्य स्तरीय पोषण माह समागम की अध्यक्षता की
  • फ़तेहगढ़ साहिब/ चंडीगढ़, 29 सितम्बरः
    आंगनवाड़ी वर्कर स्वस्थ समाज के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं क्योंकि बच्चे के कोख में आने से लेकर उसके बड़े होने तक दी जाने वाली पौष्टिक ख़ुराक और बीमारियों से बचाव के लिए आंगनवाड़ी वर्करों का बड़ा योगदान होता है। इन विचारों का प्रगटावा सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डाः बलजीत कौर ने बाबा बन्दा सिंह बहादुर इंजीनियरिंग कालेज के ज्ञानी दित्ती सिंह आडीटोरियम में करवाए गए राज्य स्तरीय पोषण माह समागम को संबोधन करते हुये किया। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार महिला सशक्तिकरण से समाज की नींव मज़बूत करने के लिए दिन-रात मेहनत कर रही है जिससे महिलाओं को अपेक्षित सम्मान दिया जा सके।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि आज के समाज में महिलाएं हर क्षेत्र में आगे निकल चुकी हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने महिला सशक्तिकरण पर बहुत ज़ोर दिया है और पंजाब के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि पाँच हज़ार आंगनवाड़ी वर्करों और हैल्परों की मेरिट के आधार पर भर्ती की गई।

इस मौके पर सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग की विशेष प्रमुख सचिव राजी पी. श्रीवासतवा ने इस मौके पर कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से कुपोषित बच्चों, अनीमिया पीड़ित बच्चों, घरेलू हिंसा का शिकार महिलाओं के हकों के लिए हरेक ज़िले में सखी वन स्टाप केंद्र खोले गए हैं जिससे महिलाओं को समाज में सुरक्षित माहौल मिल सके।

इस मौके पर डिप्टी कमिशनर परनीत शेरगिल्ल ने कहा कि पोषण माह के दौरान सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से अलग-अलग गतिविधियां करवाई गई जिसमें आंगनवाड़ी वर्करों ने सराहनीय सेवाएं निभाईं। इस मौके पर आंगनवाड़ी केन्द्रों में दी जाने वालों सहूलतों के बारे नाटक पेश किया गया और लड़कियों ने आत्म-रक्षा लिए मार्शल आर्ट की पेशकारी भी की। डा. बलजीत कौर ने पहली बार माँ बनने वाली 21 महिलाओं की गोद भराई की रस्म भी अदा की।

इस मौके पर हलका विधायक एडवोकेट लखवीर सिंह राय, बसी पठाना के विधायक स. रुपिन्दर सिंह हैपी, ज़िला पुलिस प्रमुख डाः रवजोत ग्रेवाल, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (ज) ईशा सिंगल, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर (विकास) सुरिन्दर सिंह धालीवाल, सहायक कमिशनर (ज) अभिषेक शर्मा, ज़िला योजना कमेटी के चेयरमैन अजय सिंह लिबड़ा, मार्केट कमेटी सरहिन्द के चेयरमैन स. गुरविन्दर सिंह ढिल्लों, मार्केट कमेटी चनारथल कलों के चेयरमैन रशपिन्दर सिंह राजा, आम आदमी पार्टी के जनरल सचिव अमरिन्दर सिंह मंडोफल, पंजाब महिला कमीशन के डिप्टी डायरैक्टर अमरजीत सिंह कोरे, ज़िला प्रोग्राम अफ़सर श्री गुरमीत सिंह, ज़िला बाल सुरक्षा अफ़सर हरभजन सिंह महिमी, ज़िला सामाजिक सुरक्षा अफ़सर जोबनदीप कौर, नवदीप सिंह नवी, मानव, सतीश लटोर के इलावा बड़ी संख्या में सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी, कर्मचारी और अन्य आदरणिय मौजूद थे

 

Pls read:Punjab: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा पिछले साल किए गए ऐलान को अमली जामा पहनाया  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *