Canada: पीएम ट्रूडो का निज्जर हत्याकांड में भारत की संलिप्तता का राग जारी – The Hill News

Canada: पीएम ट्रूडो का निज्जर हत्याकांड में भारत की संलिप्तता का राग जारी

खबरें सुने

मॉन्ट्रियल। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत से गतिरोध के बीच कहा है कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार की संलिप्तता के विश्वसनीय आरोपों के बावजूद कनाडा अभी भी भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

गुरुवार को मॉन्ट्रियल में एक प्रेस कांफ्रेंस में बोलते हुए ट्रूडो ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह बेहद महत्वपूर्ण है कि कनाडा और उसके सहयोगी विश्व मंच पर भारत के बढ़ते महत्व को देखते हुए उसके साथ रचनात्मक और गंभीरता से जुड़ते रहें। उन्होंने कहा, “भारत एक बढ़ती हुई आर्थिक शक्ति और महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक खिलाड़ी है। जैसा कि हमने पिछले साल अपनी इंडो-पैसिफिक रणनीति में कहा था कि हम भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने को लेकर बहुत गंभीर हैं।” नेशनल पोस्ट ने ट्रूडो के हवाले से कहा, जाहिर तौर पर कानून के शासन वाले देश के रूप में, हमें इस बात पर जोर देने की जरूरत है कि भारत को यह सुनिश्चित करने के लिए कनाडा के साथ काम करने की जरूरत है कि हमें निज्जर के मामले के पूरे तथ्य मिलें।

पीएम ट्रूडो ने कहा कि उन्हें अमेरिका से आश्वासन मिला है कि विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन गुरुवार को वाशिंगटन में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक के दौरान निज्जर हत्या में भारत की भूमिका के बारे में सार्वजनिक रूप से लगाए गए आरोपों को उठाएंगे।

नेशनल पोस्ट के मुताबिक, ट्रूडो ने कहा कि अमेरिका भारत सरकार से बात करने में हमारे साथ रहा है। उन्होंने कहा, यह कुछ ऐसा है जिसे सभी लोकतांत्रिक देशों और कानून के शासन का सम्मान करने वाले सभी देशों को गंभीरता से लेने की जरूरत है। ट्रूडो ने कहा, हम भारत सरकार के प्रति अपने दृष्टिकोण सहित अपने सभी साझेदारों के साथ कानून के शासन में रहते हुए एक विचारशील, जिम्मेदार तरीके से आगे बढ़ रहे हैं।

पीएम ट्रूडो ने यह भी कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान उन्होंने इस बारे में सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी। साथ ही भारत के शीर्ष खुफिया और सुरक्षा अधिकारियों को कनाडा की चिंताओं से अवगत कराया था। ट्रूडो ने तब भारत सरकार से “इस मामले की तह तक जाने के लिए” कनाडा के साथ सहयोग करने का आग्रह किया था।

 

यह पढ़ेंःCanada: कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो का विमान खराब, नई दिल्ली में फंसे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *