Canada: कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो का विमान खराब, नई दिल्ली में फंसे – The Hill News

Canada: कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो का विमान खराब, नई दिल्ली में फंसे

खबरें सुने

नई दिल्ली। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का अधिकारिक एयरबस विमान खराब होने के बाद वह नई दिल्ली में ही फंसे हैं। वे जी20 की 18वीं बैठक में भाग लेने के लिए भारत पहुंचे थे। सोमवार को भारत में फंसे कनाडाई प्रधानमंत्री ने राजधानी के ललित होटल में अपने कमरे में ही रहने का फैसला किया। कनाडाई पीएम के जिस विमान में खराबी आई है वह सीसी-150 पोलारिस है, जो कई संशोधित एयरबस ए310-300 में से एक है जिसे कनाडाई सशस्त्र बल अपने वीआईपी के लिए उपयोग करते हैं।

कनाडाई पीएम ऐसे समय में भारत में फंसे हुए हैं जब रविवार को जारी किए गए एक बयान में भारत की ओर से ‘कनाडा में चरमपंथी तत्वों की भारत विरोधी गतिविधियों को जारी रखने के बारे में गंभीर चिंता’ व्यक्त की गई है। इसके थोड़ी देर बाद, अलगाववादी समूह सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) ने रविवार को जल्दबाजी में कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में एक गुरुद्वारे में खालिस्तान जनमत संग्रह की व्यवस्था की, यह एक ऐसा कदम जिस पर भारत सरकार के स्तर पर नजर बनी हुई थी।

वर्तमान में कनाडाई पीएम का जो विमान खराब हुआ है वह सीसी-150 पोलारिस है, जो कई संशोधित एयरबस ए310-300 में से एक है, जिसका उपयोग कनाडाई सशस्त्र बल अपने वीआईपी के परिवहन के लिए करते हैं। फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइटों के अनुसार, सीसी-150 पोलारिस की सटीक पंजीकरण संख्या 15001 है और यह 35.8 वर्ष पुराना है। जेट की उम्र, जबकि पुरानी है, इससे भी पुराने विमान राष्ट्राध्यक्ष इस्तेमाल करते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के एयर फोर्स वन विमान- जो बोइंग 747 पर आधारित दो वीसी-25ए हैं 36 साल से अधिक पुराने हैं।

 

यह पढ़ेंःG20: मुझे उम्मीद पुतिन और शी आएंगे ब्राजील की जी-20 की बैठक में- राष्ट्रपति लुइज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *