US: दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर न्यू जर्सी में बनकर तैयार – The Hill News

US: दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर न्यू जर्सी में बनकर तैयार

खबरें सुने

न्यू जर्सी। दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर  भारत से हजारों मील दूर अमेरिका की न्यू जर्सी में बनकर तैयार है। इसका उद्घाटन 5 अक्टूबर को किया जाएगा। यह मंदिर अमेरिका का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर, बीएपीएस स्वामीनारायण अक्षरधाम है। यह भव्य मंदिर 19वीं सदी के हिंदू आध्यात्मिक नेता भगवान स्वामीनारायण को समर्पित है। इस महामंदिर का निर्माण वर्ष 2015 में शुरू हुआ था और इसका उद्घाटन 5 अक्टूबर, 2023 को महंत स्वामी महाराज और गणमान्य व्यक्तियों द्वारा किया जाएगा।

संस्था के यज्ञेश पटेल ने कहा, ‘यहां इतिहास को तराशा जा रहा है। मंदिर को सभी आगंतुकों के लिए खोला जाएगा। इससे वे भारतीय कला, वास्तुकला और संस्कृति सीखेंगे। यह मंदिर इस राष्ट्र के ताने-बाने को जोड़ता है। यह न केवल कई अमेरिकियों के लिए जश्न मनाने का गर्व का क्षण है, लेकिन जब मैं अपने पड़ोसी जो को लेकर आया, तो वह भी भारतीय संस्कृति, भारतीय कला और विशेष रूप से हिंदू धर्म के बारे में जानने के लिए बहुत उत्सुक था। यह एक ऐसा स्थान होगा जहां हम उन्हें ला सकते हैं।

यज्ञेश ने आगे कहा कि वे न केवल संस्कृति, कला के बारे में सीखेंगे, बल्कि तीन दिन से लेकर तीन साल तक के 12,500 से अधिक स्वयंसेवकों की भक्ति के बारे में भी जानेंगे।’

 

यह पढ़ेंःCanada: कनाडा में भारतीय वीजा सेवाएं अनिश्चित समय के लिए लंबित

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *