Punjab: जी.एस.टी चोरी करने वालों के विरुद्ध जारी मुहिम अंतर्गत 12 फर्नेस की जांच, 60 वाहन किये ज़ब्त: हरपाल सिंह चीमा

खबरें सुने

चंडीगढ़, 28 अगस्त:

लोहा और स्टील उद्योग में वस्तुएँ और सेवाओं कर (जीएसटी) की चोरी का पता लगाने के लिए चल रही विशेष मुहिम की निरंतरता के अंतर्गत कराधान विभाग के मोबाइल विंग्स द्वारा मंडी गोबिन्दगढ़ में औचक कार्यवाही के दौरान 12 भठ्ठियों (फर्नेस) की जांच की गई और 60 वाहन ज़ब्त किये गए।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए पंजाब के वित्त, योजना, आबकारी और कराधान मंत्री एडवोकेट हरपाल सिंह चीमा ने बताया कि यह कार्यवाही स्टेट इन्वेस्टिगेशन एंड प्रीवैंटिव यूनिट (सीपू), रोपड़, पटियाला, शंभू और जालंधर के मोबाइल विंग्स द्वारा की गई। उन्होंने कहा कि यह छापेमारी लोहे के कबाड़ और तैयार माल को ले जाने वाले वाहनों की जांच करने पर केंद्रित थी और ज़ब्त किये गए ज़्यादातर वाहनों में ढुलाई किये जा रहे सामान के अनुसार ज़रुरी ई-वे बिलों की कमी थी।

अधिक जानकारी देते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि आगे की जांच से पता लगा है कि ढोऐ जा रहे उक्त सामान के लिए सम्बन्धित विक्रेता द्वारा ज़रुरी कर का भुगतान नहीं किया गया था। उन्होंने कहा कि पूरी जांच के बाद इन वाहनों को 2 करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना लगने की संभावना है।

कर चोरी करने वालों को अपनी ग़ैर-कानूनी गतिविधियों को तुरंत बंद करने के लिए सख़्त चेतावनी देते हुए हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि कुछ फर्मों और ट्रकों द्वारा बार-बार जी.एस.टी की चोरी करने की रिपोर्टें विभाग को प्राप्त हुई हैं और इसी के मद्देनजऱ वित्त कमिश्नर (कराधान) विकास प्रताप और कराधान कमिश्नर अर्शदीप सिंह थिंद को स्पष्ट निर्देश जारी किये गए हैं कि कर चोरी करने वालों को काबू करने के लिए ऐसीं औचक चैकिंग मुहिमें चलाई जाएँ

 

Pls read:Punjab: मीत हेयर और हरजोत सिंह बैंस द्वारा अधिक से अधिक खिलाडिय़ों को खेलों में शामिल करने का न्योता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *