गरीबों को मुफ्त बंटने वाले नमक, दाल और तेल पर योगी-मोदी की तस्वारें – The Hill News

गरीबों को मुफ्त बंटने वाले नमक, दाल और तेल पर योगी-मोदी की तस्वारें

खबरें सुने

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में राशन की दुकानों से गरीबों को मुफ्त दाल, नमक और तेल के पैकेट बांटे जा रहे हैं. इन पैकेटों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नाथ (PM Modi-CM Yogi ) की तस्वीरें हैं, जो खूब वायरल हो रही हैं. प्रदेश की 80 हजार के करीब राशन की दुकानों से ये सामान बांटा जा रहा है. इसमें मोदी और योगी की तस्वीरों के साथ सोच ईमानदार-काम दमदार का स्लोगन भी लिखा है. पीडीएस की दुकानों से नमक, रिफाइंड तेल और चने के पैकेट (free pulses, salt-oil packets) बांटे जा रहे हैं. इनमें पीएम मोदी और योगी आदित्यनाथ के फोटो भी हैं. ये चीजें प्रदेश की मुफ्त राशन स्कीम (free ration scheme) के तहत वितरित किए जा रहे हैं.

20 दिनों पहले ही केंद्र सरकार ने ऐलान किया था कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) को मार्च 2022 तक बढ़ा दिया गया है. यह योजना पिछले साल कोरोना महामारी के दौरान शुरू की थी. इसके तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के तहत सभी लाभार्थियों को 5 किलो मुफ्त राशन भी दिया जा रहा है.

ऐसे में योगी सरकार ने एक कदम आगे जाते हुए केंद्र की मुफ्त राशन स्कीम के तहत सभी लाभार्थियों को एक किलो दाल, नमक औऱ चना देने का फैसला किया है. यूपी में तमाम जगहों पर राशन दुकानों से ये सामान बांटा गया है और इनकी तस्वीरें और वीडियो वायरल हो रहे हैं.

यूपी सरकार के अनुसार, 15 करोड़ लाभार्थियों को ये पैकेट मार्च 2022 तक दिए जाएंगे. हालांकि यूपी में दो माह बाद विधानसभा चुनाव होने हैं. इसको लेकर यह कदम बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. योगी आदित्यनाथ के कार्यालय ने शनिवार को ट्विटर पर इसे डबल राशन स्कीम बताया था और इसे डबल इंजन की सरकार से जोड़ा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *