Punjab: सीजन दौरान एक दिन में 12. 83 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की हुई रिकार्ड आमद

खबरें सुने
  • ख़ुराक, सिविल स्पलाई एंव खपतकार मामले मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने रबी मंडीकरण सीजन को निर्विघ्न और सफ़लापूर्वक पूरा करवाने के विभाग की प्रशंसा की
  • किसानों के खातों में 28000 करोड़ रुपए से अधिक की राशि की ट्रांसफर

चंडीगढ़, 19 जून:

मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान के दूरअंदेशी नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार राज्य के आर्थिक ढांचे की रीढ़ की हड्डी बने कृषि सैक्टर की भलाई के लिए पूरी तरह वचनबद्ध है। इस साल का सफल रबी मंडीकरण सीजन ( आर.एम.एस.) इस बात का प्रत्यक्ष प्रमाण है।

मौजूदा खरीद सीजन को कामयाबी के साथ पूरा करने के लिए पूरे विभाग की प्रशंसा करते हुए ख़ुराक, सिविल स्पलाई और खपतकार मामलों के मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने आज समीक्षा बैठक दौरान कहा कि यह बहुत सम्मान वाली बात है कि खरीद सीजन को उचित ढंग के साथ सफलतापूर्वक पूरा किया गया है।

मीटिंग दौरान उनको बताया गया कि इस सीजन में रिकार्ड कायम करते हुए एक दिन में 12. 83 लाख मीट्रिक गेहूँ की आमद हुई और उसी दिन ही 12.47 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की खरीद की गई। कैबिनेट मंत्री ने किसानों के खातें में 28341.28 करोड़ रुपए से अधिक की राशि ट्रांसफर करने के लिए विभाग की प्रशंसा भी की।

इस दौरान मंत्री को बताया गया कि प्रत्येक लेन- देन में पारदर्शिता को यकीनी बनाने के लिए 13145 ई- पीओएस मशीनें दी गई है। इसके इलावा, मंत्री के ध्यान में यह भी लाया गया कि राज्य सरकार की तरफ से ई-श्रम पोर्टल पर 42 लाख से अधिक प्रवासी मज़दूर पहले ही रजिस्टर किए जा चुके है जिससे वह राष्ट्रीय ख़ुराक सुरक्षा एक्ट ( एन.एफ.एस.ए.) के अंतर्गत लाभ ले सकें।

विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों को इसी कारगुज़ारी को जारी रखने के लिए प्रेरित करते मंत्री ने आशा व्यक्त की कि विभाग इस साल और भी बढिया कार्यगुज़ारी पेश करेगा।

इस मौके अन्य के इलावा प्रमुख सचिव ख़ुराक, सिविल स्पलाई और खपतकार मामले विकास गर्ग, डायरैक्टर पुनीत गोयल, सभी डिप्टी डायरैक्टर ( फील्ड) और समूह ज़िला ख़ुराक स्पलाई कंट्रोलर ( डी.एफ.एस.सी.) उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *