Punjab: “साडे बुज़ुर्ग, साडा मान” मुहिम के अंतर्गत बुज़ुर्गों के लिए लगाए जा रहे हैं राज्य में कैंप- डा. बलजीत कौर

खबरें सुने
  • कैंपों के दौरान बुज़ुर्गों को मुफ़्त स्वास्थ्य सुविधाएं करवाई जा रही हैं मुहैया

चंडीगढ़, 7 नवंबर

पंजाब के सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से ” साडे बुज़ुर्ग, साडा मान” मुहिम के अंतर्गत राज्य में बुज़ुर्गों के लिए कैंप लगाए जा रहे हैं। इसका प्रगटावा सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डा. बलजीत कौर ने आज यहां किया।

इस संबंधी जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री डा. बलजीत कौर ने बताया कि बुज़ुर्गों के कल्याण के लिए “साडे बुज़ुर्ग, साडा मान” मुहिम की शुरुआत जि़ला फरीदकोट से 3 अक्तूबर को की गई थी। इसी के अंतर्गत मोगा, लुधियाना, मुक्तसर साहिब, फिऱोज़पुर, फाजिल्का, बठिंडा, मानसा, संगरूर, मालेरकोटला, बरनाला, पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, तरन तारन में जि़ला स्तर पर स्वास्थ्य कैंप सफलतापूर्वक लगाए जा चुके हैं।
उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में बाकी रहते जिलों में क्रमवार 8 नवंबर को जालंधर, 10 नवंबर को एस. बी. एस नगर, 13 नवंबर को होशियारपुर, 15 नवंबर को कपूरथला, 17 नवंबर को एस. ए. एस नगर, 20 नवंबर को पटियाला, 22 नवंबर को रूपनगर और 24 नवंबर को फतहेगढ़ साहिब में स्वास्थ्य कैंपों का आयोजन किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि इन जि़ला स्तर पर स्वास्थ्य कैंपों में बुज़ुर्गों को पूरी जरीएट्रिक ( बुढ़ापे से सबंधित बीमारियाँ) जांच, ई. एन. टी ( कान, नाक , गला) की जांच, आंखों की जांच, ऐनकों का वितरण , आंखों की सर्जरी की मुफ़्त सेवाएं दीं जा रही हैं। इन कैंपों में बुज़ुर्गों को मुफ़्त दवाएँ भी दीं जाएंगी। इसके अतिरिक्त बुज़ुर्ग व्यक्तियों के सीनियर सिटिजन कार्ड बनाऐ जाएंगे और बुढ़ापा पैंशन के फार्म भी भरे जाएंगे।

पंजाब सरकार की ओर से इस नवीन पहलकदमी को मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान की दूरदर्शिता करार देते हुए डा. बलजीत कौर ने कहा कि सरकार की तरफ से 60 साल की अधिक उम्र के प्रत्येक निवासी को प्राथमिक सुविधा देने के लिए ऐसे प्रयास किये जा रहे हैं।

डा. बलजीत कौर ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार बुज़ुर्गों की भलाई के लिए पूरी तरह वचनबद्ध है।

 

Pls read:Punjab: हरजोत सिंह बैंस द्वारा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री लालचन्द कटारूचक्क के साथ मुलाकात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *