Uttarakhand: गंगाजल पर लगा 18 फीसद जीएसटी, डाक विभाग ने बढ़ा दी दरें

खबरें सुने

डाकघर से मिलने वाले गंगाजल पर अब 18 प्रतिशत जीएसटी लगा दिया गया है। 30 रुपये में मिलने वाली 250 एमएल की बोतल के लिए अब 35 रुपये चुकाने होंगे। केंद्र सरकार ने डाकघरों के लिए गंगाजल आपके द्वार योजना 2016 में शुरू हुई थी। शुरुआत में ऋषिकेश और गंगोत्री से आने वाली 200 और 500 मिलीलीटर गंगाजल की कीमत क्रमश: 28 और 38 रुपये थी।

वर्तमान में डाक विभाग गंगोत्री के गंगाजल की 250 एमएल की बोतल उपलब्ध करा रहा है जिसकी कीमत 30 रुपये थी। 18 प्रतिशत जीएसटी लगने के बाद अब इसकी कीमत 35 रुपये हो गई है। डाक विभाग के अधिकारियों के अनुसार, परिमंडल देहरादून से आदेश जारी होने के बाद गंगाजल बढ़े हुए दामों के साथ उपलब्ध कराया जा रहा है।

गंगाजल ऑनलाइन मंगाने पर एक बोतल 125 रुपये की पड़ेगी। भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट से अगर आप गंगाजल खरीदते हैं तो स्पीड पोस्ट चार्ज के साथ गंगोत्री के गंगाजल की 250 एमएल की एक बोतल 125 रुपये, दो बोतल 210 रुपये और चार बोतल 345 रुपये में मिलेंगी। आर्डर करने पर डाकिये घर तक पहुंचाएंगे।

योजना के तहत डाक विभाग पहले गंगोत्री और ऋषिकेश का जल उपलब्ध कराता था। पिछले तीन साल से सिर्फ गंगोत्री का जल ही उपलब्ध कराया जा रहा है। गंगा का उद्गम स्थल होने के कारण इसे सबसे शुद्ध गंगाजल माना जाता है। धार्मिक अनुष्ठान में गंगाजल का प्रयोग अनिवार्य रूप से किया जाता है। डाक विभाग गंगाजल लोगों के घर तक पहुंचा रहा है, मगर पहले इसे लेने के लिए लोगों को मीलों की दौड़ लगानी पड़ती थी।

देहरादून परिमंडल से गंगोत्री के गंगाजल की 250 एमएल की बोतल को 18 फीसदी जीएसटी के साथ 35 रुपये में देने के आदेश मिले हैं जिसकी जानकारी सभी डाकघरों को दे दी गई है। जिसके बाद अब डाकघरों में गंगाजल बढ़े मूल्य के साथ 35 रुपये में उपलब्ध होगा। – कंचन सिंह चौहान, प्रवर अधीक्षक, डाक मंडल नैनीताल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *