Himachal: एक बेटी के बाद परिवार नियोजन पर सुक्खू सरकार देगी दो लाख रु – The Hill News

Himachal: एक बेटी के बाद परिवार नियोजन पर सुक्खू सरकार देगी दो लाख रु

खबरें सुने

शिमला। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राज्य में एक बेटी के जन्म पर दो लाख और दो बेटियों के जन्म पर एक लाख देने की घोषणा की है। सीएम ने कहा कि इस योजना से कन्या भ्रूण हत्या रोकने में सहायता होगी।

मुख्यमंत्री सुक्खू ने ने इंदिरा गांधी बालिका सुरक्षा योजना के तहत एक बेटी के बाद परिवार नियोजन अपनाने वाले परिवार को मिलने वाले 35 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि को बढ़ाकर दो लाख रुपए करने तथा दो बेटियों के बाद परिवार नियोजन पर मिलने वाले 25 हजार रुपए की राशि को एक लाख रुपए करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि लड़कियां आज हर क्षेत्र में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। शिक्षा से लेकर सेना तथा अन्य क्षेत्रों में लड़कियां आगे निकल गई हैं। उन्होंने कहा कि वेदों और पुराणों में भी महिलाओं को अधिक सम्मान और महत्व दिया गया है। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि लड़कियों के प्रति समाज की मानसिकता बदल रही है, जिसमें 73वें और 74वें संविधान संशोधन ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

 

Pls read:Himachal: केंद्र के राष्ट्रीय आपदा घोषित नहीं करने के बावजूद सीएम सुक्खू ने तैयार किया राहत पैकेज, घर बनाने को मिल सकते हैं 10 लाख तक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *