Punjab: पंजाब सरकार द्वारा एशियाई खेलों में हिस्सा ले रहे 58 खिलाड़ियों को तोहफ़ा, 4.64 करोड़ रुपए की राशि दी

खबरें सुने
  • खेल मंत्री ने खिलाड़ियों की नकद इनाम राशि के साथ प्रोत्साहन के लिए मुख्यमंत्री का किया धन्यवाद
  • मीत हेयर ने एशियाई खेलों के लिए भारतीय खेल दल को दीं शुभकामनाएँ
  • हांगज़ू में 58 पंजाबी खिलाड़ी जौहर दिखाएंगे
  • नयी खेल नीति के अंतर्गत हर खिलाड़ी को दी 8-8 लाख रुपए की इनाम राशि
  • स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक विजेता को मिलेंगे क्रमवार 1 करोड़, 75 लाख और 50 लाख रुपए

चंडीगढ़, 23 सितम्बरः

चीन के शहर हांगज़ू में आज 23 सितम्बर से 8 अक्तूबर तक होने वाले एशियाई खेलों में भारत का 653 सदस्यीय खेल दल हिस्सा लेगा जिसमें 48 खिलाड़ी पंजाब के हैं। इसके अलावा अगले महीने 22 से 28 अक्टूबर तक हांगझू में होने वाले पैरा एशियन गेम्स में 10 पंजाबी एथलीट भाग लेंगे। पंजाब सरकार ने अपनी नयी खेल नीति को लागू करते हुये 58 खिलाड़ियों को तैयारी के लिए 4.64 करोड़ रुपए की नकद राशि दी गई है। पंजाब के खेल मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने एशियाई खेलों के लिए भारतीय खेल दल को शुभकामनाएँ देते हुये आशा अभिव्यक्ति कि आने वाले दो हफ्ते यह खिलाड़ी पूरी लगन के साथ खेलते हुए देश का नाम रौशन करेंगे।

मीत हेयर ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के निर्देशों पर बनाई नयी खेल नीति भी एशियाई खेलों से ज़मीनी स्तर पर लागू हो गई है और इन खेलों में हिस्सा लेने जा रहे पंजाब के 58 खिलाड़ी प्रति खिलाड़ी 8 लाख रुपए के हिसाब के साथ कुल 4.64 करोड़ रुपए दिए गए। पहली बार खिलाड़ियों को तैयारी के लिए नकद इनाम राशि देने की शुरुआत की गई है। खेल मंत्री ने खिलाड़ियों को हौसला अफज़ायी के लिए नकद इनाम राशि देने के लिए मुख्यमंत्री का विशेषतः धन्यवाद किया जिनके कारण पंजाब खेल की तैयारी के लिए नकद राशि देने वाला पहला राज्य बना। उन्होंने कहा कि एशियाई खेलों में स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक जीतने वाले पंजाबी खिलाड़ियों को इनाम राशि के तौर पर क्रमवार एक करोड़ रुपए, 75 लाख और 50 लाख रुपए मिलेंगे।

खेल मंत्री ने एशियाई खेलों में हिस्सा लेने जा रहे पंजाब के खिलाड़ियों के विवरण जारी करते हुये बताया कि हॉकी खेल में 10 खिलाड़ी कप्तान हरमनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, मनप्रीत सिंह, गुरजंट सिंह, मनदीप सिंह, वरुण कुमार, जरमनप्रीत सिंह, शमशेर सिंह, कृष्ण बहादुर पाठक और सुखजीत सिंह, निशानेबाज़ी में 9 खिलाड़ी जोरावार सिंह संधू, ग़नीमत सेखों, अंगदवीर सिंह बाजवा, गुरजोत सिंह खंगूड़ा, परीनाज़ धालीवाल, राजेश्वरी कुमारी, सिफत कौर सम्रा, विजयवीर सिद्धू और अर्जुन सिंह चीमा, रोइंग में पाँच खिलाड़ी चरनजीत सिंह, जसविन्दर सिंह, कुलविन्दर सिंह, सुखमीत सिंह और सतनाम सिंह, क्रिकेट में पाँच खिलाड़ी कप्तान हरमनप्रीत कौर, कनिका अहूजा, अमनजोत कौर, अरशदीप सिंह और प्रभसिमरन सिंह, बास्केटबाल में पाँच खिलाड़ी सहजप्रीत सिंह सेखों, प्रिंसपाल सिंह, मनमीत कौर, यशनीत कौर और अनमोलप्रीत कौर, अथलैटिकस में चार खिलाड़ी तेजिन्दर पाल सिंह तूर, हरमिलन बैंस, मंजू रानी, और अकशदीप सिंह, तीरअन्दाज़ी में तीन खिलाड़ी प्रनीत कौर, अवनीत कौर और सिमरनजीत कौर, तलवारबाजी में दो खिलाड़ी ईना अरोड़ा और अर्जुन, साईकलिंग में दो खिलाड़ी हरशवीर सिंह सेखों और विश्वजीत सिंह, बैडमिंटन में एक खिलाड़ी ध्रुव कपिला, जूडो में एक खिलाड़ी अवतार सिंह, कुश्ती में एक खिलाड़ी नरिन्दर चीमा शामिल हैं।

मीत हेयर ने आगे बताया कि पंजाब के 58 खिलाड़ियों में 10 पैरा खिलाड़ी भी शामिल हैं। इनमें पैरा पावर लिफ्टिंग में चार खिलाड़ी परमजीत कुमार, जसप्रीत कौर, मनप्रीत कौर और सीमा रानी, पैरा एथलैटिकस में तीन खिलाड़ी मुहम्मद यासिर, मिथुन और जसप्रीत कौर सरां, पैरा बैडमिंटन में दो खिलाड़ी पलक कोहली और राज कुमार हैं और पैरा तायकवांडो में एक खिलाड़ी वीना अरोड़ा भारतीय खेल दल में पंजाब की नुमायंदगी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *