Punjab: मुख्यमंत्री ने प्रदेश में चल रही विशेष गिरदावरी की प्रगति की समीक्षा की

खबरें सुने
  • बाढ़ के दौरान जनता को एक-एक पैसे के नुकसान की भरपाई करने की प्रतिबद्धता दोहराई
  • दावा किया कि चल रही विशेष गिरदावरी 15 अगस्त तक पूरी कर ली जाएगी

चंडीगढ़, 4 अगस्त-

बाढ़ के कारण लोगों को एक-एक पैसे के नुकसान की भरपाई करने के लिए राज्य सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराते हुए, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को राज्य में चल रही ‘विशेष गिरदावरी’ की प्रगति की समीक्षा की।

यहां पंजाब सिविल सचिवालय I में अपने कार्यालय में एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार राज्य भर में बाढ़ के मद्देनजर लोगों को मुआवजा देने के लिए बाध्य है। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए राज्य सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है और बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत देने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा। भगवंत मान ने कहा कि उन्होंने खुद राज्य के बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा करके प्रत्यक्ष जानकारी ली है और अब बाढ़ प्रभावित जिलों के लोगों को सहायता देने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में बाढ़ के कारण लोगों को हुए नुकसान का पता लगाने के लिए उन्होंने पहले ही विशेष गिरदावरी का आदेश दे दिया है. उन्होंने कहा कि अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि वे विशेष गिरदावरी 15 अगस्त तक हर हाल में पूरी करना सुनिश्चित करें। भगवंत मान ने लोगों को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार लोगों को फसल, मवेशी, घर या किसी भी चीज़ के हर नुकसान की भरपाई करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के 19 जिलों के 1495 गांव बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. उन्होंने कहा कि रिपोर्टों के अनुसार 44 लोगों की जान चली गई है, 22 घायल हुए हैं, 391 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं और 878 आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, इसके अलावा बाढ़ के दौरान 159 राहत शिविरों में 1277 लोग ठहरे हुए हैं। भगवंत मान ने कहा कि इन लोगों के एक-एक पैसे के नुकसान की भरपाई के लिए स्पेशल गिरदावरी 15 अगस्त तक पूरी कर ली जाएगी।

इस अवसर पर उपस्थित अन्य प्रमुख लोगों में कैबिनेट मंत्री ब्रह्म शंकर जिम्पा, मुख्य सचिव अनुराग वर्मा और अन्य शामिल थे।

 

pls read:Punjab: मुख्यमंत्री ने राज्य में डेंगू पर नियंत्रण के लिए बड़े पैमाने पर जागरूकता अभियान ‘हर शुक्रवार डेंगू ते वार’ शुरू किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *