डार्क सर्कल्स से हैं परेशान? घरेलू नुस्खों से पाएं इंस्टेंट रिजल्ट

खबरें सुने

डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे

बादाम के तेल से काले घेरे कैसे हटाएं- हर रात सोने से पहले आंखों के नीचे बादाम के तेल की कुछ बूंदों से मालिश करनी. बादाम का तेल विटामिन ई का बहुत अच्छा स्रोत है. विटामिन ई हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

खीरे का इस्तेमाल- एक खीरे को लगभग 30-40 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. इसे निकालें और इसके 2 मोटे टुकड़े काट लीजिए. अपनी आंखें बंद करें और फिर इन्हें आंखों के ऊपर काले घेरे पर रखें. लगभग 10-15 मिनट के लिए आराम करें, खीरे के टुकड़े हटा दें और ठंडे पानी से आंखें धो लें. आप 7 से 10 दिनों के लिए दिन में दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

आलू- एक मध्यम आकार का कच्चा आलू लें, इसे छीलकर धो लें. इसे कद्दूकस कर लें और फिर कद्दूकस किए हुए आलू का रस निकाल लें. 2 कॉटन बॉल्स को आलू के रस में भिगोकर डार्क सर्कल्स पर लगाएं. आप आलू के रस को कुछ मिनट के लिए फ्रिज में रख सकते हैं और फिर ठंडे आलू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन कॉटन बॉल्स को लगाकर 10 मिनट के लिए आराम करें और फिर इन्हें हटा दें और आंखों को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें. एक आलू को एक घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. आलू को निकाल कर आलू के दो टुकड़े कर लीजिए. स्लाइस को काले घेरे पर रखें और 10-15 मिनट के लिए आराम दें. निकाल कर ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में 2 बार इसे दोहरा सकते हैं.

गुलाब जल के इस्तेमाल से काले घेरों को दूर करें– 2 कॉटन बॉल लें और फिर ठंडे गुलाब जल में भिगो दें. इन्हें अपनी आंखों के ऊपर इस तरह लगाएं कि ये डार्क सर्कल्स को पूरी तरह से कवर कर लें. 15-20 मिनट तक इसे लगा रहने दें. फिर ठंडे पानी से धो लें. इसे रोजाना 3-4 सप्ताह तक करें.

डार्क सर्कल्स के इलाज के लिए टमाटर का मास्क- एक चम्मच टमाटर के रस में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस जूस के मिश्रण को डार्क सर्कल्स पर हल्के हाथों से लगाएं. 10-12 मिनट के लिए छोड़ दें. ठंडे पानी से धो लें. इस उपाय को कुछ हफ्तों तक दिन में दो बार दोहराएं. रोजाना एक गिलास टमाटर का जूस पीने से भी आंखों के नीचे के काले घेरे कम होते हैं. स्वाद के लिए आप पुदीने के पत्ते, नींबू का रस और नमक मिला सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *