Punjab: मलोट के सिविल अस्पताल को मिला ‘ए’ ग्रेड – The Hill News

Punjab: मलोट के सिविल अस्पताल को मिला ‘ए’ ग्रेड

खबरें सुने

बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के कारण सरकारी अस्पतालों में बढ़ा लोगों का विश्वास: डॉ. बलजीत कौर
मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध
चंडीगढ़/मलोट, 26 फरवरी:
स्वास्थ्य विभाग द्वारा मलोट के सिविल अस्पताल को ज़्यादा मरीजों का इलाज करने के लिए ‘ए’ ग्रेड मिला है।
इस सम्बन्धी और अधिक जानकारी देते हुए सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास और सामाजिक न्याय, अधिकारिता एवं अल्पसंख्यक मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि मरीजों का चैकअप, अल्ट्रासाउंड, मेडिकल टैस्ट, एक्सरे समेत कई बीमारियों का अन्य सरकारी अस्पतालों से बेहतर इलाज करने के लिए मलोट के सिविल अस्पताल को ‘ए’ ग्रेड मिला है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार द्वारा राज्य के लोगों को दी गईं बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के कारण सरकारी अस्पतालों में लोगों का विश्वास बढ़ा है। उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए आने वाले मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है। मुक्तसर जि़ले में सबसे अधिक मरीज़ मलोट के सिविल अस्पताल में इलाज के लिए आ रहे हैं। इसलिए मलोट के सिविल अस्पताल ने मुक्तसर के जि़ला अस्पताल को भी पछाड़ दिया है। मलोट के अस्पताल में गर्भवती महिलाओं के अल्ट्रासाउंड से लेकर डिलीवरी, मेडिकल टैस्ट, एक्स-रे, ई.सी.जी सहित अन्य बीमारियों का इलाज करवाने वाले मरीज़ों की संख्या लगातार बढ़ रही है।
कैबिनेट मंत्री ने बताया कि सरकारी अस्पताल मलोट में मरीज़ों के लिए सभी स्वास्थ्य सुविधाएं मौजूद हैं। यहाँ प्रतिदिन ओ.पी.डी में 450-500 मरीज़ अपना इलाज करवाने के लिए आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि अस्पताल में रोज़ाना के 40 के लगभग एक्सरे, 800 से ज़्यादा लैब टैस्ट और 20-25 अल्ट्रासाऊंड किए जाते हैं।
डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि सिविल अस्पताल मलोट में जनवरी 2024 में ओ.पी.डी में 10430 मरीज़, आई.पी.डी में 890 मरीज़, लैब टैस्ट 29998, एक्सरे 899, ई.सी.जी 214, डिलीवरी 169, अल्ट्रासाऊंड 671, मरीज़ भर्ती 2213 और 151 ऑपरेशन हुए।
मंत्री ने बताया कि सिविल अस्पताल मलोट में सभी अलग-अलग किस्म के माहिर डॉक्टर तैनात किए गए हैं, जो लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि मलोट के आस-पास के 25 गाँवों के लोग ओपीडी का लाभ ले रहे हैं। सिविल अस्पताल मलोट ने 6.98 करोड़ रुपए यूजर चार्जिज़ से प्राप्त किए हैं और 6 लाख से अधिक की कमाई प्रति माह यूजर चार्जिज़ से की जा रही है।
कैबिनेट मंत्री ने सिविल अस्पताल मलोट को ‘ए’ ग्रेड मिलने पर समूह स्टाफ द्वारा सख़्त मेहनत की प्रशंसा की, जिनकी मेहनत के स्वरूप यह स्थान हासिल हुआ है।

 

Punjab: Punjab: मुख्यमंत्री ने श्री गुरु रविदास जी का आगामी 650वां प्रकाश उत्सव अभूतपूर्व तरीके से मनाने की घोषणा की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *