Punjab: पंजाब सरकार एन.आर.आई. पंजाबियों के मसलों और शिकायतों का जल्द और तसल्लीबख़्श ढंग से करेगी हल: कुलदीप सिंह धालीवाल

खबरें सुने
  • होशियारपुर, बठिंडा, पटियाला, जगराओं और गुरदासपुर में क्रमवार 15, 18, 19, 22 और 29 दिसबंर को होंगे ‘एन.आर.आई. पंजाबियों के साथ मिलनी’ प्रोग्राम
  • प्रवासी पंजाबियों को एन.आर.आई. सभा के प्रधान के चुनाव के लिए पंजाब आने पर अपनी वोट के हक का प्रयोग करने की अपील की

चंडीगढ़, 12 अक्तूबर:

मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार प्रवासी पंजाबियों के मसलों और शिकायतों को जल्दी और तसल्लीबख़्श ढंग से निपटाने के लिए ‘एन.आर.आई. पंजाबियों के साथ मिलनी’ नामक 5 प्रोग्रामों का आयोजन करेगी। यह मिलनी प्रोग्राम होशियारपुर, बठिंडा, पटियाला, जगराओं और गुरदासपुर में क्रमवार 15, 18, 19, 22 और 29 दिसबंर को करवाए जाएंगे।

आज यहाँ एन.आर.आई. मामले विभाग पंजाब के सीनियर अधिकारियों के साथ मीटिंग के बाद में यह जानकारी देते हुए पंजाब के एन.आर.आई. मामलों संबंधी मंत्री स. कुलदीप सिंह धालीवाल ने बताया कि 15 दिसंबर को होशियारपुर में होने वाली मिलनी में होशियारपुर, जालंधर, एस.बी.एस. नगर, कपूरथला आदि जिलों से सम्बन्धित प्रवासी पंजाबियों के मसले एवं शिकायतों का निपटारा किया जायेगा। इसी तरह 18 दिसंबर को बठिंडा में बठिंडा, फरीदकोट, मानसा, फाजिल्का और श्री मुक्तसर साहिब में मिलनी प्रोग्राम होगा। उन्होंने बताया कि 19 दिसंबर को पटियाला में पटियाला, रूपनगर, एस.ए.एस नगर, फतेहगढ़ साहिब, संगरूर और मलेरकोटला जिलों से सम्बन्धित प्रवासी पंजाबियों के मसले हल किये जाएंगे। इसी तरह 22 दिसंबर को जगराओं में लुधियाना, बरनाला, फिऱोज़पुर और मोगा जबकि 29 दिसंबर को गुरदासपुर में गुरदासपुर, अमृतसर, तरन तारन और पठानकोट जिलों को कवर किया जायेगा।

स. धालीवाल ने बताया कि विभाग ने पिछले साल दिसंबर, 2022 में भी 5 सफल मिलनी प्रोग्राम करवाए थे, जिस दौरान प्रवासी पंजाबियों ने 605 अलग-अलग शिकायतें दर्ज करवाई थीं, जिनको हल किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा भी एन.आर.आई. पुलिस विंग के पास लगातार ऑनलाइन शिकायतें आ रही हैं, जिनका 15 एन.आर.आई. पुलिस थानों और जि़ला प्रशासन एवं राज्य स्तर पर समयबद्ध ढंग से तसल्लीबख़्श हल किया जा रहा है।

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि अलग-अलग जिलों में प्रवासी पंजाबियों की शिकायतों के निपटारे के लिए पी.सी.एस. स्तर के अधिकारी नोडल अफ़सर के तौर पर सेवाएं निभा रहे हैं, जो संबंधितों के मसलों और शिकायतों को जि़ला प्रशासन के सहयोग से हल करवाते हैं। उन्होंने कहा कि प्रवासी पंजाबियों के राज्य के मसलों को निपटाने के लिए पूरी तरह से गंभीर है और इनसे सम्बन्धित कोई भी विशेष केस सामने आने पर सम्बन्धित डिप्टी कमिश्नर और एस.एस.पी के साथ तालमेल किया जाता है और इस सम्बन्धी तुरंत सम्बन्धित विभाग को हिदायतें दी जाती हैं।

स. धालीवाल ने एन.आर.आई. सभा पंजाब के मैंबर प्रवासी पंजाबियों से अपील करते हुए कहा कि वह एन.आर.आई. सभा के प्रधान के चयन के लिए पंजाब आने पर अपनी वोट के अधिकार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि अपना योग्य प्रतिनिधि चुनने के लिए अपने वोट के हक का इस्तेमाल करना बेहद ज़रूरी है।

इस मौके पर प्रमुख सचिव प्रवासी भारतीय मामले विभाग श्री दिलीप कुमार, ए.डी.जी.पी. एन.आर.आई. विंग श्री प्रवीन कुमार सिन्हा आदि के अलावा एन.आर.आई. मामले विभाग और एन.आर.आई. सभा से सम्बन्धित सीनियर अधिकारी शामिल थे।

 

Pls read:Punjab:मीत हेयर द्वारा 115 नौजवान एडवेंचर और ट्रेकिंग कैंप के लिए मनाली रवाना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *